Social Icons

Friday 7 September 2012

सैमसंग गैलेक्सी वाई बनाम नोकिया आशा 311

Samsung Galaxy Y vs Nokia Asha- 311
सैमसंग गैलेक्सी वाई बनाम नोकिया आशा 3
जहां सैमसंग गैलेक्सी वाई स्मार्टफोन है, वहीं नोकिया आशा 311 तकनीकी तौर पर तो फीचर फोन है।
नोकिया ने कुछ समय पहले अपना फीचर्स से भरपूर आशा 311 पेश किया था जो, उनके मुताबिक, स्मार्टफोन है। फिर भी अधिकतर विश्लेषक इसे फीचर फोन ही मानते हैं क्योंकि इसमें स्मार्टफोन के मल्टीटास्किंग जैसे फीचर्स नहीं हैं। रोचक बात यह है की, बाजार में इसकी कीमत 6,500 रुपये है इतने पैसों में कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनमें सैमसंग गैलेक्सी वाई भी शामिल है।
इसलिए जैसा कि दी मोबाइल इंडियन के पाठक बहुत समय से आग्रह कर रहे हैं इन दोनों हैंडसेट्स के बीच तुलना की जाये। लेकिन ज्ञात हो यह तुलना केवल इनके स्पेसिफिकेशन के आधार पर ही होगी क्योंकि हमने अभी तक आशा 311 को पूरी तरह से टेस्ट नहीं किया है।
लुक्स
दोनों फोन लुक्स के मामले में बहुत कम समान लेकिन बहुत अलग दिखते हैं। निश्चित होने के लिए, गैलेक्सी वाई में 58 गुणा 104 गुणा 11.5 एमएम फॉर्म , वहीं आशा 311 में 52 गुणा 106 गुणा 12.9एमएम का फॉर्म फैक्टर है। उपरोक्त डाटा से यह साफ हो जाता है कि आशा 311 भले ही अधिक पतला और लम्बा है, गैलेक्सी वाई का लुक थोड़ा चौकोर-सा है।
इसका अर्थ है की गैलेक्सी वाई उन लोगों को अधिक पसंद आयेगा जिनके हाथ चौड़े हैं जिनसे वो इसे आसानी से पकड़ सकते हैं। हालांकी, लम्बी बॉडी होने के चलते, आशा 311 पर लैंडस्केप मोड में टाइप करना आसान है। बल्कि, गैलेक्सी वाई पर लैंडस्केप मोड में टाइपिंग करने में पोट्रेट मोड से अधिक जगह है।
सिर्फ साइज ही नहीं, यह दोनों रंगों के मामले में भी बहुत अलग हैं। जहां सैमसंग गैलेक्सी वाई पूरे काले या सफेद रंग में आता है, वहीं, आशा 311 ग्रे और गुलाबी रंग में मिलता है। तो अगर बात रंगों की करें तो क्योंकि ज्यादातर महिलाएं गुलाबी रंग का फोन पसंद करती हैं तो यहां भी आशा 311 गैलेक्सी वाई से बाजी मार लेता है। वहीं कई लोग पूरे काले रंग के फोन को बहुत आम और आउटडेटिड मानते हैं।
जहां बात संपूर्ण दिखावट की आती है, सैमसंग गैलेक्सी वाई के लुक स्मार्टफोन के पैमाने पर अधिक प्रोफेशनल दिखता है। वहीं दूसरी ओर, आशा 311 बहुत सादा और साधारण दिखता है।
डिसप्ले
बहुत से लोगों को नोकिया आशा 311 का टचस्क्रीन कीबोर्ड सैमसंग गैलेक्सी वाई के परंपरागत एंड्रॉयड कीपैड के मुकाबले आरामदेह लग सकता है। लेकिन चूंकि दूसरे वाले में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है, इससे आपके पास गूगल प्ले स्टोर से विभिन्न तरह के कीबोर्ड डाउनलोड करने का विकल्प है जैसे कि स्वाइप कीपैड जो सबसे तेज गति से टाइपिंग के लिए जाना जाता है।
आशा 311 का 400 गुणा 240 रिजॉल्यूशन का डिसप्ले गैलेक्सी वाई के 320 गुणा 240 रिजॉल्यूशन के मुकाबले थोड़ा बेहतर है। लेकिन दोनों में एक जैसा 3 इंच का स्क्रीन होने के बावजूद, तस्वीरें नोकिया हैंडसेट पर अधिक चटकीली और शानदार दिखती हैं।
ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर
नोकिया आशा 311 में 1जीएचजेड का प्रोसेसर है वहीं गैलेक्सी वाई में 832 मेगाहर्ट्ज का प्रोसेसर है। लेकिन असली सूत्र ऑपरेटिंग सिस्टम में छिपा है। सैमसंग हैंडसेट अपने एंड्रॉयड 2.3 ऑपरेटिंग सिस्टम के चलते पूरी तरह है स्मार्टफोन है। इसलिए इस पर मल्टी टास्किंग की जा सकती है। वहीं दूसरी ओर, आशा 311 में सिम्बियन एस40 आशा ऑपरेटिंग सिस्टम है। कृपया ध्यान रखें की नोकिया अपने आशा 311 को स्मार्टफोन कहता है। सचमुच, ऑपरेटिंग सिस्टमों की तुलना करना बहुत पेचीदा होता है।
यूजर इंटरफेस
हालांकि फोन सीरीज 40 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसका मतलब है कि यह फीचर फोन के लिए बना है, नोकिया ने स्मार्टफोन सरीखा अनुभव देने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को संशोधित किया है, हालांकि यह अभी भी मल्टीटास्किंग को सपोर्ट नहीं करती है।
एंड्रॉयड हैंडसेट्स की तरह, नोकिया आशा 311 नोटिफिकेशन बार के साथ भी आता है जो कि कॉलिंग, टेक्सटिंग, डाटा कनेक्शन और वाईफाई कंट्रोल्स जैसे फंक्शन तक क्विक एक्सेस की सुविधा देता है, चाहे यूजर कोई भी स्क्त्रीन का उपयोग कर रहा है।
नोकिया हैंडसेट्स पर उपलब्ध तीन होम स्क्रीन में से दो को कस्टमाइजेशन की सुविधा देता है तथा कस्टमाइजेशन की प्रक्रिया काफी सरल भी है। मुख्य होम स्क्रीन में पहले से ही ग्रिड लेआउट और एप्पलीकेशन है, जो कि एक्सेस करने में सरल हैं। स्क्रीन को ऊपर और नीचे की ओर किया जा सकता है। बाएं और दाएं स्क्राल करने पर दो कस्टीमाइजेशन स्क्रीन का पता चलता है।
नोकिया ने नया डाउनलोड मैनेजर भी इंस्टाल किया है जो आपके नेटवर्क एरिया से बाहर जाने पर डाउनलोड को सस्पेंड कर देता है और जब नेटवर्क को उपलब्ध होता है तो दुबारा शुरू कर देता है। इस तरह से आपको वही डाटा व्यवधान आने के कारण दुबारा डाउनलोड नहीं करना पड़ता है। नोकिया ने एक और एप्पलीकेशन इंस्टाल किया है जो डाटा, कॉल्स, और एसएमएस की सीमा बनाकर मैनेज करने में मदद करता है।
म्युजिक
जब म्युजिक पर आते हैं, नोकिया आशा 311 गैलेक्सी वाई पर दुबारा कुछ अधिक लाभ ले लेता है। फोन 45 लाख गानों तक एक्सेस की सुविधा देता है जिनको मुफ्त में डाउनलोड और शेयर किया जा सकता है जो कि म्युजिक लवर्स के लिए साफ तौर पर लालच की तरह होगा।
बैटरी:
नोकिया आशा 311 में 1110 एमएएच की बैटरी है जिसके बारे में फिनिश निर्माता का दावा है कि यह 2जी पर 14 घंटे का टॉकटाइम, 696 घंटे का स्टेंडबाई, तथा 3जी पर 6 घंटे का टॉकटाइम 744 घंटे का स्टेंडबाई टाइम की सुविधा देता है। आशा 311 पर अधिकतम म्यूजिक प्लेबैक टाइम 40 घंटे है।
दूसरी ओर, सैमससंग गैलेक्सी वाई में 2जी पर 17 घंटे का टॉकटाइम तथा 3जी पर छह घंटे के टॉकटाइम की सुविधा देता है। जबकि 850 और 540 घंटे का स्टेंडबाई क्रमश: 2जी और 3जी नेटवर्क पर है। इसलिए आंकड़ों को देखें तो बैटरी लाइफ में बहुत अधिक अंतर नहीं है।
कनेक्टिविटी
गैलेक्सी वाई इस मामले में साफ विजेता दिखाई देता है, उसमें 3जी, वाईफाई हॉटस्पॉट फीचर, ब्लुटूथ, माइक्रो यूएसबी और 3.5 मिमी का जैक है। दूसरी ओर, नोकिया आशा 311 में 3जी, माइक्रो यूएसबी, वाईफाई, और ब्लुटूथ है। आशा 311 में वाईफाई हॉटस्पॉट फीचर का अभाव बहुत से संभावित खरीददारों के लिए नकारात्मक पक्ष हो सकता है।
आशा 311 में नोकिया ब्राउजर प्रीलोडेड है जो कि कंपनी के अनुसार किसी भी दूसरे ब्राउजर से कम डाटा उपयोग करता है। हालांकि, यह दावा कितना सच है यह केवल समीक्षा के द्वारा परखा जा सकता है।
अतिरिक्त तथ्य
आशा 311 में नोकिया मैप्स एप्पलीकेशन प्रलोडेड आता है। नोकिया मैप्स को यूजर फ्रेंडली के तौर पर और इंटरनेट के अभाव में काम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन अभी भी, जीपीएस के अभाव में, नोकिया मैप्स यूजर की लोकेशन को ढूंढ़ने में सटीकता खो देता है।
दूसरी ओर, गैलेक्सी वाई गूगल मैप्स से -जीपीएस को एक्सेस करता है।
निष्कर्ष:
उनमें से किसी एक का टेस्ट लिए बिना दो सेटों की तुलना करना बहुत मुश्किल है। हालांकि, जैसा कि ऊपर स्पेशीफिकेशन दिए गए हैं उनके आधार पर तुलना करने पर आशा 311 और गैलेक्सी वाई दोनों ही समान नजर आते हैं।
सैमसंग गैलेक्सी वाई अधिक फंक्शनों के साथ नोकिया हैंडसेट की तुलना में एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। लेकिन, नोकिया आशा 311 म्युजिक, मुफ्त गेम और बेहतर प्रोसेसर के मामले में कुछ आगे है।
कैमरा:
भारत में यह एक बड़ा फेक्टर है जहां पर ग्राहक उपयोग होने वाले कैमरे उपयोग के आधार पर हैंडसेट को अस्वीकार करते है या फिर स्वीकार करते हैं। यहां भी, आशा 311 ने थोड़ा सी लेकिन वास्तव में गैलेक्सी वाई पर बढ़त ले ली है।
नोकिया डिवाइस में 4 X जूम फंक्शनालिटी के साथ 3.2 मेगापिक्सल का कैमरा है जबकि बाद में इसमें 2 X जूम फंक्शानालिटी के साथ 2 मेगापिक्सल का कैमरा लगा था। जबकि आशा 311 का कैमरा 25 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से विडियो लेने में सक्षम है, बाद में यह केवल 15 मात्र 15 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से विडियो ले सकता है।

0 comments:

Post a Comment